FasTag Kya Hai ? FasTag Book Kaise Kare ?

FasTag Kya Hai – राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक दिसंबर के बाद यदि कोई वाहन बिना फास्टैग के टोल प्लाजा की फास्टैग लेन से गुजरता है, तो उसे दुगुना टोल भरना पड़ेगा तो चलिए जानते हैं क्या है फास्ट टैग और कैसे इसको बुक करते हैं ।

Fastag

आपको इस पोस्ट में Fast Tag Kya Hai और Fast Tag Kaise Book Kare आदि की सारी जानकारी विस्तार में मिल जाएगी ।

What Is FasTag ( फास्टैग क्या है )

फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है । इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल होता है ।

Fastag

इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है । जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है ।

तो आपको बता दे, दोस्तों फ़ास्ट टैग क्रेडिट कार्ड से भी छोटा होता है, और यह एक इलेक्ट्रिक उपकरण है । जिसे गाड़ी के आगे लगाया जाता है ।

इस उपकरण में आपकी गाड़ी की सारी जानकारी रखी जाती है । जैसी ही आपकी गाड़ी किसी टोल प्लाजा से गुजरती है, तो आपकी गाड़ी का नंबर रजिस्टर हो जाता है , और आपके एकाउंट से टोल टेक्स का ऑनलाइन भुगतान हो जाता है ।

ध्यान रखे दोस्तों अगर आपकी टेग फास्टैग की राशि खत्म हो जाती है तो, आपको रिचार्ज करवाना पड़ेगा और यह फ़ास्ट टैग कार्ड 5 साल के लिए वैध है इसका मतलब आपको 5 साल बाद फिर से नया फ़ास्ट टैग लगाना पड़ेगा ।

Who’s Need Fastag ( किसे है जरूरत)

नए वाहन मालिकों को FASTag के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है , ये रजिस्ट्रेशन के समय पहले से ही उपलब्ध कराए जाएंगे , वाहन मालिक को बस FASTag अकाउंट को सक्रिय और रिचार्ज करना होगा । हालांकि, आपके पास पुरानी कार है, तो आप उन बैंकों से FASTag खरीद सकते हैं जो सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम से अधिकृत हैं, इन बैंकों में सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, और Paytm Bank शामिल हैं ।
आप पेटीएम से भी FASTag खरीद सकते हैं ।

फास्ट टैग कहां से ख़रीदे ( Where to Buy Fast Tag )

अगर आप फास्ट ट्रैक खरीदना चाहते हैं , तो लगभग हर टोल टेक्स गेट पर और बैंक में मिलेगा और साथी ऑनलाइन भी जैसे कि Amazon, FlipCart जैसे साइट पर भी उपलब्ध है ।

वहीं कुछ बैंक ऑनलाइन आवेदन करके भी यह देते है , बैंक में जैसे ही आप सारी फॉर्मेलिटी कंप्लीट कर देंगे उसके बाद आपको नंबर दिया जाएगा , इसके लिए आपको बैंक में संपर्क करना होगा , FASTag आवेदन करने की प्रक्रिया विभिन्न बैंकों में थोड़ी अलग होती है , फिर भी आवेदन की मुख्य बातें सभी में समान रहती हैं ।

Fastag को इस लिंक पर क्लिक करके आप खरीद सकते है ।

Buy Fastag From Amazon

FasTag Online Offline Process

  • FASTag प्रीपेड खाता खोलने के लिए बैंक की ऑनलाइन FASTag एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं. FASTag अकाउंट की खातिर ऑनलाइन आवेदन के लिए बैंक के साथ संबंध होना जरूरी नहीं है ।
  • निजी विवरण जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि भरें ।
  • केवाईसी दस्तावेज विवरण (ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, या आधार कार्ड) दर्ज करें ।
  • वाहन पंजीकरण विवरण दर्ज करें , वाहन पंजीकरण का मतलब वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नंबर से है ।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें ,इनमें केवाईसी दस्तावेज, वाहन मालिक की 1 पासपोर्ट साइज फोटो और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट शामिल हैं ।

फास्ट टैग के लिए दस्तावेज (Fas Tag Documents)

  1. अपनें वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  2. गाड़ी मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  3. बैंक केवाईसी पेपर
  4. मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र आवश्यक

फास्ट टैग एक्टीवेट कैसे करे (How To Activate Fast Tag Account)

दोस्त, आप को ध्यान रखना है की बैंक आपको खुद ही फास्ट टेग देगी पर आपको ही अपने फोन में My FasTag नाम का एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा , और उसमें वाहन का विवरण डालना होगा , उसके पश्चात आपको खुद ही Fast tag को एक्टिव करना होगा ।

अगर आप एक एंड्राइड उपयोगकर्ता है, तो आप फ़ास्ट टैग को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं, और साथ ही अगर IPhone यूजर है तो आप Apple Store से भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

फास्टैग रिचार्ज कैसे करें ( How To Recharge FAST tag )

आप अपनी सुविधा के अनुसार डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड, एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने फास्ट टैग के एकाउंट को आसानी से रिचार्ज कर सकते है ।

आप अपने फास्ट टैग के खाते में कम से कम 100 रूपये और अधिक से अधिक 1000000 रुपये तक रिचार्ज कर सकते है ।

FasTag Notifications (मिलेगा अलर्ट)

आपके सभी FASTag लेनदेन के लिए आपको एसएमएस और ईमेल अलर्ट मिलेंगे , अभी सरकार FASTag का उपयोग करके किए गए सभी राष्ट्रीय टोल भुगतानों के लिए 2.5 फीसदी का कैशबैक दे रही है , जिसके कारण लोगो को कुछ छुट भी मिल जायेगी ।

FasTag से जाम से मुक्ति

इस सिस्टम को लागू करने के पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों को जाम से मुक्ति दिलाना है, क्योंकि टोल प्लाजा कैशलेस न होने की वजह से जब तक लोग पर्ची कटवाते, तब तक जाम लग जाता है , कार्ड और कैश की मदद से टोल काटने को लेकर टोल प्लाजा पर 2 से 3 मिनट लगते हैं, लेकिन स्टीकर लगने से टोल पर लगे सेंसर उक्त स्टीकर आइडी को डिटेक्ट करेंगे और अकाउंट से पैसे कट जाएंगे , इसमें 12 से 13 सेकेंड का समय लगेगा , ये सिस्टम पूरी तरह से लागू होने के बाद जाम से मुक्ति मिल जाएगी और डिजीटल माध्यम से सारे व्यवहार तेज और सरल हो जायेगे ।

Read More – Google Pay Se Paise Kaise Kamaye ?

आखिरी शब्द

यहाँ पर हमनें आपको फास्टैग के बारे में विस्तार से बताया है , यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है । उम्मीद करते है कि आपको Fastag क्या है , और Fastag का उपयोग कैसे करते है आदि की सारी जानकारी मिल गयी होगी , और आपको सारी बाते समझ भी आ गयी होंगी ।

Leave a comment