Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha – दोस्तो क्या आपको पता है आप जिस मोबाइल फोन को हमेशा अपने साथ रखते है उस मोबाइल का आविष्कार किसने किया है ?

शायद ! इसके बारे में नही जानते होंगे , आज हम बात करेंगे उस शख्स के बारे में जिसने मोबाइल की खोज की थी , साथ मे ये भी जानेगे की मोबाइल का अविष्कार किसने किया था ?

जिसके साथ हम सारा दिन लगे रहते है , हमेशा उसे अपने साथ रखते है , उसके बैकग्राउंड के बारे में थोड़ी सी जानकारी जान लेते है ।

इस पोस्ट में आप पढेंगे Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha ? किस देश मे सबसे पहला मोबाइल बना था और भारत मे मोबाइल की शुरुवात कब और किसने की थी , पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ।

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha ?

मोबाइल का अविष्कार सर्वप्रथम या फिर कहले ” दुनिया के पहले मोबाइल फोन ” का निर्माण मार्टिन कपूर नामक एक अमेरिकी इंजीनियर द्वारा किया गया था ।

इस पोस्ट में आप पढेंगे Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha ? किस देश मे सबसे पहला मोबाइल बना था और भारत मे मोबाइल की शुरुवात कब और किसने की थी , पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें

पहली बार मार्टिन कपूर ने 3 अप्रैल 1973 को पहला मोबाइल फोन बनाकर तैयार किया था , यह दुनिया का पहला मोबाइल फोन था जो आम लोगो के लिए बनाया गया था ।

इससे पहले भी मोबाइल फोन के जैसे उपकरण का उपयोग किया जाता था जो कि फौजियों के द्वारा ज्यादा उपयोग किया जाता था ।

Read More – Best Movie Download Websites

पहले के फोन रेडियो फ़ोन और वायरलेस फ़ोन हुआ करते थे , लेकिन मार्टिन ने नेटवर्क फ़ोन बनाया था , जिसका उपयोग पहली बार खुद मार्टिन ने किया था ।

पहली बार मार्टिन कपूर ने मैनहट्टन में स्थित अपने आफिस से न्यू जर्सी में स्थित बेल लैब्स में अपना पहला फ़ोन कॉल किया था ।

मार्टिन कपूर ने उस समय में अमेरिका की दिग्गज कंपनी मेट्रोला के साथ मिलकर पहला फ़ोन बनाया था , जिसका नाम मेट्रोला डायनाटेक 8000x रखा गया था ।

लगभग 10 साल बाद मेट्रोला कंपनी ने Wireless Mobile को आम लोगो के लिए बाजार में उतारा था , जिसका बाजार का रेट लगभग 3995 अमेरिका डॉलर था ।

Bharat Me Mobile Phone Ki Shuruwat Kab Hui Thi ?

मेट्रोला डायनाटेक बनने के 12 साल बाद भारत मे मोबाइल आया था , 31 जुलाई 1995 को भारत मे मोबाइल का आगमन हुआ था ।

20 फरवरी 1997 में भारत मे ट्राई की स्थापना हुई थी , भारत मे मोबाइल सेवा का उपयोग उद्योगपति भूपेंद्र मोदी 1996 से उपयोग में लाने लगे थे ।

उनकी कंपनी मोदी टेलस्त्रा ने ही पहली बार कोलकाता से दिल्ली को कॉल किया था जिसे अब नेट काल कहा जाता है , आगे चलके मोदी टेलस्त्रा से इस कंपनी का नाम Spices Mobile रखा गया ।

Read More – Chori Hua Mobile Kaise Khoje .

साल 2014 तक तो मोबाइल फोन केवल 45% लोगो के पास ही था लेकिन वर्तमान में 95% लोगो के पास मोबाइल है , किसी किसी के पास तो 1 से ज्यादा मोबाइल भी है ।

मोबाइल की सेवा शुरू होने से लोगो का काफी समय बच रहा है , लेकिन इससे आये दिन बहुत दुष्प्रभाव भी हो रहे है , मोबाइल का गलत उपयोग करने पर नुकसान भी है , लेकिन अगर मोबाइल को सही तरीके से उपयोग में लाया जाए तो ये हमारा काफी समय बचाता है ।

Conclussion

मोबाइल का अविष्कार किसने किया था इसके बारे में बहुत से लोग नही जानते थे , मेरा इस पोस्ट को लिखने का आशय यही है कि जो गैजेट हम रोज यूज़ करते है उसके बारे में ये जानकारी हमे पता तो होनी ही चाहिए ।

आज के पोस्ट में हमने जाना Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और भारत मे मोबाइल की शुरुवात कब और किसने की थी ।

Leave a comment