भारत मे कुल राज्यो के नाम पूरी जानकारी समेत ।

भारत मे कुल कितने राज्य है  – दोस्तो क्या आपको मालूम है वर्तमान में भारत मे कुल कितने राज्य है , शायद आपको नही पता होगा 2014 तक भारत मे 27 राज्य हुआ करते थे , पर वर्तमान में भारत में कुल कितने राज्य है ? शायद आपको नही पता होगा ।

इसलिए आज हम भारत के कुल राज्यो के बारे में बात करेंगे , भारत मे कुल कितने राज्य है और उनके क्या क्या नाम है ये भी जानेगे , पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको वर्तमान में भारत मे कितने राज्य है पूरी तरह से पता चल सके ।
एक और बात भारत क्षेत्रफल की दृष्टि में दुनिया का सातवां देश है ऐसे में आप जानना तो चाहते ही होंगे भारत के कुल राज्यो के बारे में , चलिए फिर जल्दी से पता करते है ।

भारत में कुल कितने राज्य है ?

भारत में 2014 से पहले केवल 27 राज्य ही थे लेकिन 2 जून 2014 में आंध्र प्रदेश में तेलंगाना को एक अलग राज्य घोषित कर दिया गया , जिससे 2014 में भारत के कुल राज्यो को संख्या 27 से बढ़कर 28 हो गयी ।

भारत मे कुल 28 राज्य एवं 9 केंद्र शाषित प्रदेश है आम भाषा मे कहे तो भारत राज्यो का एक संघ है जिसमे 28 और 9 केंद्र शाषित प्रदेश है ।

इसे भी पढ़े- Dp ka full form kya hota hai ?

भारत के राज्यो के नाम निम्न है ।

  1. आंध्र प्रदेश
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तरप्रदेश
  4. महाराष्ट्र
  5. मध्य प्रदेश
  6. हिमाचल प्रदेश
  7. बिहार
  8. गुजरात
  9. तमिलनाडु
  10. असम
  11. छत्तीसगढ़
  12. गोवा
  13. हरियाणा
  14. केरल
  15. झारखंड
  16. मणिपुर
  17. नागालैंड
  18. मिज़ोरम
  19. पंजाब
  20. राजस्थान
  21. सिक्किम
  22. पक्षिम बंगाल
  23. त्रिपुरा
  24. ओडिशा
  25. नागालैंड
  26. मेघालय
  27. कर्णाटक
  28. तेलंगाना

भारत के केन्द्रशाषित प्रदेश निम्न है ।

  1. दिल्ली
  2. पांडुचेरी
  3. लद्दाख
  4. जम्मू कश्मीर
  5. लक्षद्वीप
  6. दमन और दीव
  7. दादरा और नगर हवेली
  8. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
  9. चंडीगढ़

दोस्तो 2019 तक केंदशाषित प्रदेश की संख्या 7 ही थी पर 2019 में कश्मीर से लद्दाख को अलग करके उसे केन्द्रशाषित प्रदेश घोषित कर दिया गया है ,  साथ मे ही जम्मू कश्मीर से 370 A की धारा हटने के बाद उसे भी केन्द्रशाषित प्रदेश बना दिया गया , जिसके कारण केन्द्रशाषित प्रदेशो की संख्या 8 से बढ़ कर 9 हो गयी है ।

केन्द्र शाषित क्या होता है ।

भारत राज्यो का एक संघ है जिसमे 29 राज्य एवं 9 केंद्र शाषित प्रदेश है , अगर आपको नही पता है कि केन्द्रशाषित क्या होता है तो बता दू एक राज्य को वहाँ का मुख्यमंत्री चलाता है जिसे उस राज्य के लोग खुद उसे चुनते है लेकिन केन्द्रशाषित प्रदेश को सीधे केंद्र सरकार देखती है ।

सीधी बात कही जाए तो ऐसे राज्य जिन्हें विशेष दर्जा प्राप्त हो उसे केन्द्रशाषित प्रदेश कहा जाता है , दिल्ली को छोड़ कर हर राज्य को एक विशेष दर्जा प्राप्त है ।

निष्कर्ष

दोस्तो ये था आज का पोस्ट जिसमे आपने जाना कि भारत
में कुल कितने राज्य है , और कितने केंद्र शाषित प्रदेश है, साथ मे ये भी मैने बताया कि केंद्र शाषित प्रदेश क्या होता है ।
Follow us on facebook

उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसन्द आया होगा हो सके तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे , बहुत लोग ऐसे है जिन्हें अभी भी केवल 27 राज्य एवं 7 केन्द्रशाषित प्रदेशो के बारे में ही पता है ।

1 thought on “भारत मे कुल राज्यो के नाम पूरी जानकारी समेत ।”

Leave a comment