BSTC Kya Hai ? BSTC Ka Full Kya Hota Hai ?

नमस्कार दोस्तों, आपका सभी का Lazypk.com वेबसाइट पर स्वागत है, आज हम आपको BSTC के बारे में बताने जा रहे हैं। आखिर BSTC क्या है? बीएसटीसी के फायदे क्या – क्या है?

तो बीएसटी राजस्थान राज्य में बहुत प्रसिद्ध है और आपने इसका नाम पहले भी सुना होगा, जो भी राजस्थान में अध्यापक बनने के लिए कोशिश कर रहा है उसे बीएसटी की जानकारी होना आवश्यक है।

बहुत सारी लोगों के मन में सवाल होता है आखिर बीएसटीसी क्या है बीएसटी कैसे करें बीएसटी के लिए आवेदन कैसे भरें या फिर बीएसटी किस – किस विषय में की जा सकती है ।

तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सारे प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
Read Also – ITI Ka Full Form Kya Hota Hai ?

BSTC Kya Hai?

BSTC राजस्थान के स्कूल टीचिंग का सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है। यह एक 2 साल का कोर्स होता है, जो कि बारहवीं कक्षा के बाद किया जा सकता है, राजस्थान में सरकारी अध्यापक बनने के लिए BSTC को बहुत ही आवश्यक कोर्स माना जाता है।

अगर आप राजस्थान में रहते हैं और आपको सरकारी टीचर बनने की ख्वाहिश है। तो आपको 2 साल का बीएसटीसी का कोर्स करना बहुत ही आवश्यक है।
Read Also – BSC ka Full Form Kya Hota Hai?

BSTC Full Form

अगर आपको BSTC का फुल फॉर्म नहीं पता है तो हम आपको बता रहे हैं- BSTC का फुल फॉर्म होता है – बेसिक टीचिंग स्कूल सर्टिफिकेट (Basic Teaching School Certificate) इस आप याद कर लीजिए आप के काम आएगा भविष्य में ।

BSTC Course Subject

बीएसटीसी का कोर्स बहुत सारे विषय में किया जा सकता है। आपको जो भी विषय अच्छा लगता है, या फिर आपको जो भी विषय आसान हो उसमें आप भी बीएसटीसी का कोर्स कर सकते हैं।

बीएसटीसी में प्रवेश पाने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। बीएसटीसी की परीक्षा पास करने के लिए आपको कॉलेज और Allow करता है। जिसमें आप जाकर बीएसटी का नया एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा पास करना अनिवार्य है।
Read Also – RPF Ka Full Form Kya Hota Hai ?

BSTC के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए?

जैसे कि हमने आपको बताया बीएसटीसी का कोर्स 2 साल का होता है, जब आपका बीएसटीसी का कोर्स पूरा हो जाता है, तब आप टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सक्षम हो जाते है।

जब भी आपका बीएसटीसी कोर्स हो जाए तब आप सरकारी टीचर की जब कोई भी नई भर्ती आए तब आप उसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

एग्जाम पास करके जितने आपके अंक प्राप्त होते है। उन अंकों के आधार पर आपको सरकारी टीचर पद पर नियुक्त किया जाता है। और हां ध्यान रखें आप ऐसा ना समझे आपने एग्जाम पास कर लिया। तो आपको टीचर की या सरकारी नौकरी मिलेगी ही यह आप डिपेंड करता हैं आपको मिले हुए अंक पर कि आपको कितने अंक आए हैं। और कितने परसेंटेज आए हैं। इस पर आपकी सिलेक्शन तय की जाती है।
Read Also – CBSC Ka Full Form Kya Hota Hai ?

BSTC प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

अब सवाल उठता है बीएसटीसी परीक्षा की तैयारी कैसे करे? तो जैसे हमने आपको ऊपर बताया बीएसटीसी में एडमिशन लेने के लिए आपको पहले प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है।

यहां पर हम बता दें बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा में 200 प्रश्न आपको पूछे जाते हैं। जो कि कुल मिलाकर 600 अंकों के लिए होते हैं। BSTC की प्रवेश परीक्षा अंको पर आधारित होती है।

जिससे आपको बीएसटीसी का कोर्स करने के लिए Eligible माना जाता है। जब आपको अच्छे अंक आते हैं, तब आप बीएसटीसी कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप प्रवेश परीक्षा में कम अंक भी आते हैं तो भी आप उसके लिए फिर से अप्लाई कर सकते हैं। और फिर से एक बार प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।
Read Also – IRCTC Full Form in Hindi ?

BSTC Best College In India ( BSTC के टॉप कॉलेज )

  1. Deep International Teacher Training School Alwar
  2. District Institute For Educational Ajmer,
  3. District Institute For Educational & Training Cota
  4. Sanker International b.ed College hanumangarh
  5. Ratna Devi balika BSTC Vidyalya Karauli
Read Also – DP Ka Full Form Kya Hota Hai ?

BSTC Ke Fayde ( BSTC के फायदे क्या है ? )

अगर आप BSTC का कोर्स कर लेते हैं। तो आप सरकारी स्कूल में पहली से लेकर पांचवी तक के कक्षा के छात्राओं को पढ़ाने के योग्य हो जाएंगे, साथ ही बीएसटीसी करने के बाद आपको राजस्थान में थर्ड ग्रेड वैकेंसी के लिए Eligible हो जाएंगे, और आप थर्ड ग्रेड की कोई भी सरकार की वैकेंसी में आवेदन कर पाएंगे।

Conclusion

यहां पर हमने इस आर्टिकल में आपको BSTC क्या है? साथ ही BSTC के फायदे बताए हैं। अगर आपको इस आर्टिकल के संबंध में कोई भी सवाल हो। तो आप कमेंट बॉक्स में के सवाल हमें पूछ सकते हैं। अगर आप को दी गई जानकारी संबंधित कोई भी मदद चाहिए, तो भी आप कमेंट कर सकते हैं।

अगर आपको BSTC कि दी गई जानकारी अच्छी लगती है। तो अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले ताकि अपने दोस्तों को भी BSTC के बारे में जानकारी मिल सके।
आप हमें फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है , Facebook पर हम ऐसे ही यूज़फुल जानकारियां शेयर करते रहते है ।


आप हमें फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है , Facebook पर हम ऐसे ही यूज़फुल जानकारियां शेयर करते रहते है ।

10 thoughts on “BSTC Kya Hai ? BSTC Ka Full Kya Hota Hai ?”

  1. Bstc krne ke liye kya fir muje mera jo me b.com kr rha hu use chodna pdega kya . Or bstc me 5 v class tk hi pda skte he to me to commerce ka student hu or mera subject economic he ooo kese pda skte he

    Reply
  2. Sir ye course konsi college se hoga or eski fees kya hai. Ye sirf govt job k liye hi hai ya private me bhi.

    Reply
    • Agar App Rajasthan Se Belong Ya Vaha Jakar Study Kar Sakte Hai To Ap Is Course Ke Liye Admission Le Sakte Hai…

      Ye Course Rajasthan State Me BSTC Colege Me Karaya Jata Hai

      Reply

Leave a Comment