दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय Brain Sharp Kaise Kare

दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय How To Increase Memory Power In Hindi, Mind Sharp Karne Ka Tarika ! आज के समय में स्टूडेंट्स की मुख्य समस्या यह होती हैं की उन्हें कुछ भी पढ़ा हुआ चीज़ ज्यादा देर तक याद नहीं रह पाता। इन्ही भूलने की आदत की वजह से वे बहुत परेशान होने लगते हैं, इसका सबसे बुरा प्रभाव उनके पढ़ाई पर पड़ता है।

Dimag tez kaise kare

जिसके कारण कई स्टूडेंट्स दिमाग तेज करने (Brain Sharp) करने के लिए बाजार में मिलने वाले दवाओं का भी  सेवन करने लगते हैं पर फायदा कुछ नहीं होता हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारे ख़राब आदते ! जब तक हम इसे सही नहीं कर लेते कोई भी दवा असर नहीं कर सकता।

दिमाग हमारे शरीर का महत्त्वपूर्ण अंग हैं इसका सही रूप से काम करना बहुत जरुरी हैं। क्योंकि दिमाग पढ़ाई के साथ आपके दैनिक जीवन के कार्यो के लिए और जरुरी बातो को याद करने के लिए भी बहुत महत्त्वपूर्ण होता हैं। 

इसे भी पढ़े – Height Kaise Badhaye पूरी जानकारी हिंदी में जाने ।

How To Increase Memory Power In Hindi

अक्सर देखा गया हैं की भूलने की आदत या दिमाग से जुड़ी ज्यादातर परेशानी इंसान अपनी ही गलती के कारण से होता हैं। इसलिए आज हम आपको बताएँगे की दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाये रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं How To Increase Memory Power In Hindi दिमाग तेज करने के घरेलु उपाय दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये

1. बादाम का सेवन 

दिमाग तेज करने के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित फूड्स में बादाम का नाम सबसे ऊपर आता हैं। बादाम में वैसे तो कई सारे लाभकारी गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से डॉक्टर भी इसके प्रतिदिन खाने की सलाह देते हैं।

बादाम का सबसे ज्यादा फायदा दिमाग के कोशिकाओं को बेहतर कर बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने में अहम योगदान होता है। वैसे तो आप बादाम को ऐसे भी खा सकते हैं पर दिमाग तेज करने के लिए इसके सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है। 

की आप 5 से 8 बादाम रात को पानी में बिगो कर रख दे और सुबह खाली पेट बादाम का छिलका निकाल कर खा लें। या उसी बादाम को पीस कर दूध में डाल कर उबाल आने तक गर्म करें और ठंडा होने पर पी लें। 

2. देशी घी 

देशी घी हर घर में पाया जाता हैं जिसे आसानी से कोई भी खरीद सकता हैं, आयुर्वेद में देशी घी को कई उपचारो में इस्तेमाल किये जाता हैं। जिसके अनेको फायदे हैं घी का सेवन आप किसी भी तरह से खाने के रूप में सेवन कर सकते हैं। 

देशी घी का इस्तेमाल सदियों से सिर की मालिश के लिए भी किया जाता रहा हैं, इसके मालिश से मन को शांति और सुकून मिलता हैं और मन को एकाग्र करता हैं। 

3. तुलसी 

तुलसी का महत्त्व हम सभी जानते हैं तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता हैं जिसका उपयोग औषधी के रूप में भी किया जाता हैं। इसमें एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, तुलसी के सेवन से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता हैं।  

जिससे दिमाग अच्छे से काम करता हैं साथ ही तुलसी दिमाग को ठण्डक प्रदान कर उसे शांत और शार्प बनाता हैं, जो दिमाग को एकाग्र कर फोकस करने में मदद करता हैं। 

4. दालचीनी  

दालचीनी भी सभी के घरो में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला होता हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाता है। वैज्ञानिको के रिसर्च में पाया गया हैं की दालचीनी याददास्त को बढ़ाने और दिमाग को तेज करने में बहुत सहायक होता हैं।  

साथ ही यह शरीर के रोगप्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता हैं। दालचीनी का सेवन हमेशा रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद में थोड़ी मात्रा में दालचीनी पाउडर मिला कर सेवन करें इससे आपको फायदा होगा।  

5. अखरोट 

अखरोट मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र में सुधार कर उसे सुचारु रूप से काम करने में बहुत लाभदायक होते हैं।  अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर रूप में पाया जाता हैं जो दिमाग के विकास लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं।

प्रतिदिन अखरोट के सेवन से याददास्त को बढ़ाने और  दिमाग को एकाग्रित करने में मदद मिलता हैं। अखरोट को Brain Food भी कहते हैं अखरोट की बनावट भी कुछ हद तक बिल्कुल हमारे ब्रेन की तरह दिखाई देता हैं। 

अख़रोट दिमाग से जुड़ी सभी प्रकार के समस्या के लिए एक बहुत लाभकारी होता हैं। पर आप इस बात का ध्यान दे की एक दिन में 5 से ज्यादा अख़रोट न खाये, इसके खाने का सही तरीका भी बिल्कुल बादाम की तरह ही होता हैं। 

दिमाग तेज करने के आसान घरेलू उपाय 

1. सही खान पान 

आपका दिमाग कैसा होगा और आपकी याद करने की शक्ति कितनी अच्छी होगी, यह पूरी तरह आपके खान पान पर निर्भर करता हैं। 

अगर आप अपने भोजन में हेल्थी फूड्स का सेवन करते हैं तो फूड्स ऑटोमैटिक ही आपके मेमोरी पॉवर को बढ़ाता हैं। जिससे आपका शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं, अपने भोजन में इन्हें शामिल करे। 

क्या खाना चाहिए 

  • हरी सब्जियाँ 
  • ड्राई फ्रूट्स 
  • ब्रॉकली 
  • डार्क चॉकलेट 
  • ब्लू बैरिस 
  • फैटी फिश 
  • अंडे 
  • ग्रीन टी इत्यादि 

क्या नहीं खाना चाहिए 

  • अत्यधिक मसालेदार व तीखा खाना 
  • जंक फ़ूड 
  • शुगर ड्रिंक जैसे की एनर्जी ड्रिंक, बाजार में मिलने वाले फ्रूट जूस, सोडा, कोल्ड ड्रिंक इत्यादि ।
  • शराब, धूम्रपान या किसी अन्य प्रकार नशा नहीं करना चाहिए ।

2. पूरी नींद लें 

नींद का हमारे दिमाग से गहरा सम्बन्ध होता हैं पर्याप्त मात्रा में नींद हमारे शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए बहुत जरुरी होता हैं। जिससे दिमाग प्रेस रहता हैं और किसी भी चीज़ को जल्दी याद करने और लंबे समय तक याद करने में सहायक होता हैं। 

कई लोग नींद को नज़र अंदाज़ करते हैं और नींद आने पर भी या तो पढ़ते रहते हैं या काम करते हैं, ऐसी स्थिति में दिमाग पूरी तरह थक जाता हैं। जिससे स्ट्रेस, सिर दर्द, सिर का भारीपन लगना, आलस लगना, भूलने जैसे समस्या होने लगता हैं। इन सबसे बचने के लिए कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लें। 

3. ब्रेन गेम्स खेले 

गेम्स खेलना हर किसी को पसंद होता हैं पर आज लोग आउट डोर गेम खेलना बंद सा कर दिए हैं। ऐसे में आप उन गेम्स को खेल सकते हैं जिसे आप घर पर ही खेल सकते हैं जिसमें दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। 

जैसे चेस, पजल (Puzzle), Lumosity, Dakim, Rubik’s Cube, Brain Fitness इत्यादि। यह सभी ब्रेन गेम्स आपके दिमाग के सही विकास Sharp Mind किसी भी चीज़ को जल्दी सीखने, समझने और याद करने की शक्ति को विकसित करता है। इसलिए कुछ वक़्त निकाल इन ब्रेन गेम को जरूर खेले।  

4. नई  चीज़े सीखे 

नई चीज़े सीखना हमेशा से ही दिमाग के कसरत के रूप में बेस्ट माना जाता हैं। जो बुद्धि के विकास और नई चीज़े जल्दी सीखने और याद करने के लिए एक सबसे अच्छा तरीको में से एक हैं।  

इस तरह आप नई भाषा सीख सकते हैं या कोई इंस्ट्रूमेंट्स बजाना सीखते या कोई भी ऐसी चीज़ जिसमें आपके दिमाग पर जोर लगाना पड़े उन्हें सीखने के लिए। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना कीदिमाग तेज करने के घरेलू उपाय How To Increase Memory Power In Hindi.

यह जानकारी सुनील कुमार द्वारा जो की www.heartbeatsk.com के Author हैं के द्वारा लिखा गया। यह पंकज कश्यपसर की ब्लॉग www.lazypk.com पर लिखा गया हमारा पहला गेस्ट पोस्ट हैं।   

आशा करता हूँ की आप सभी को मेरी यह जानकारी दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।अगर आपका किसी तरह का कोई सवाल है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही इस जानकारीको सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक या यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

Leave a Comment