Diwali Kyu Manayi Jati Hai , Diwali Manane Ke Karann ?

Diwali Kyu manayi jati hai राम भक्तों के अनुसार दीवाली वाले दिन अयोध्या के राजा राम लंका के अत्याचारी राजा रावण का वध करके अयोध्या लौटे थे। उनके लौटने कि खुशी में आज भी लोग यह पर्व मनाते है। कृष्ण भक्तिधारा के लोगों का मत है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अत्याचारी राजा नरकासुर का वध किया था।

हर साल लोग दीवाली का बहुत बेसब्री से इंतज़ार करते है , और इंतेज़ार करे ही क्यों ना दीवाली के साथ हिन्दुओ के बहुत से कारण भी है इसीलिए तो दीवाली को हर त्योहारो से ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।

दिवाली का त्योहार हमारे देश के लोगो के जीवन मे काफी महत्व रखता है , दिवाली हिन्दू , जैन , और सिख सभी धर्मों के लिए विशेष त्योहार है , और सभी धर्मो का दीवाली के साथ विशेष नाता है।

हर साल दीवाली अक्टूबर या नवम्बर के महीने में मनाई जाती है , दीवाली को दीपक का त्योहार भी कहते है , दीवाली के दिन लोग अपने घरों में दीपक जला कर घर को रोशन करते है , और धन की देवी माता लक्ष्मी और गौरी पुत्र श्री गणेश की पूजा भी करते है।

दिवाली के दिन भारत के अलावा भी कई देशों में सरकारी अवकाश घोषित किया गया है , कई देशों में दिवाली को भारत की तरह ही विशेष दर्जा दिया गया है ।

दिवाली 2019 – दीवाली कब है ?


इस साल 2019 में दीवाली का त्योहार 25 अक्टूबर से शुरू होकर 29 अक्टूबर तक है , दीवाली का त्योहार पांच दिनों का होता है , 

इस साल 25 अक्टूबर को धनतेरस 26 अक्टूबर को छोटी दीवाली 27 अक्टूबर को दीवाली 28 तारिख को गोवर्धन पूजा और 29 तारीख को भैया दूज है कुल मिला कर दीवाली 5 दिनों का त्योहार है ।

दिवाली क्यों मनाई जाती है , और कब मनाई जाती है


राम भक्तों के अनुसार दीवाली वाले दिन अयोध्या के राजा राम लंका के अत्याचारी राजा रावण का वध करके अयोध्या लौटे थे। उनके लौटने कि खुशी में आज भी लोग यह पर्व मनाते है। कृष्ण भक्तिधारा के लोगों का मत है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अत्याचारी राजा नरकासुर का वध किया था।

दीवाली त्योहार हर साल हिंदी केलेण्डर के अनुसार कार्तिक मास के अमावस्या वाले दिन मनाया जाता है , हिन्दू , सिख , जैन और बौद्ध सभी धर्म के लोग दीवाली को बहुत धुम – धाम से सेलिब्रेट करते है ।

दीवाली मनाने के पीछे बहुत सारी कथाये भी है , सभी धर्मो का दीवाली के साथ एक विशेष महत्व है । कुछ विशेष कारण नीचे बता रहा हु ।

  1. इस दिन माता लक्ष्मी जी का जन्म हुआ था , और दिवाली के दिन ही माता लक्ष्मी का विवाह भगवान विष्णु से हुआ था , कहा जाता है इसीलिए लोग दीवाली के दिन अपने घरों में दीपक जलाकर घर मे रौशनी करके दिवाली का त्योहार मानते है।
  2. भगवान विष्णु के पांचवे अवतार कार्तिकेय ने इसी दिन माता लक्ष्मी को राजबली की जेल से रिहा कराया था , इस वजह से भी दिवाली के दिन माँता लक्ष्मी की पूजा की जाती है।
  3. जैन धर्म के पूजनीय और आधुनिक जैन धर्म के संस्थापक  दीवाली को इसलिए विशेष त्योहार मानते है क्योंकि इसी दिन इनको निर्वाण प्राप्त हुआ था ।
  4. महाभारत के अनुसार कार्तिक अमावस्या के दिन ही पांडवो का बनवास पूरा हुआ था , और इनके 12 साल के बनवास खत्म होने के बाद इनके स्वागत के लिए लोगो ने अपने – अपने घरों में दीपक की रोशनी करके इनका स्वागत किया था।
  5. किताबो के अनुसार इसी दिन राजा विक्रमद्वित्य का राज तिलक हुआ था , इन्होंने ही हमारे देश मे अपना सबसे बड़ा साम्राज्य बना कर उस पर राज किया था ।
  6. देवकी पुत्र कृष्ण ने दीवाली के एक दिन पहले ही नरकासुर को मारा था , इसीलिए दीवाली को धूम धाम से मनाया जाता है ।
  7. सबसे बड़ा कारण ये है जो आप सभी जानते है , दसरथ के पुत्र राम और लक्ष्मण का इसी दिन 14 साल का बनवास पूरा हुआ था , वो बनवास के 14 साल व्यतीत करके इसी दिन अपने घर अयोध्या आये थे , और अयोध्या के लोगो ने बहुत धुम – धाम से भगवान राम , लक्ष्मण और माता सीता का स्वागत किया था ।

दिवाली का त्योहार खुशियों का प्रतीक है , कहते है इस दिन अगर देवी लक्ष्मी की पूजा सच्चे मन से करे तो घर मे सुख समृद्धि और घर मे पैसो का आगमन हॉता है ।

ग्रंथो के मुताबिक इस दिन पड़ाको को जलाना शुभ हॉता है , लोग कहते है पड़ाको की आवाज़ आसमान में जब जाती है तो वहां से भगवान देखते है और उनको नीचे की भरपूर स्तिथि के बारे में पता चलता है ।

दिवाली शायरी 2019

आप कही न जाकर यही से अपने अपनो को दिवाली की शुभकामनाये दे सकते है , हम कुछ चुनिंदा पोस्ट आपके लिए नीचे दे रहा है , जो दिवाली की बेस्ट शायरी में से एक है ।

एक दुआ मांगते है हम अपने भगवान से चाहते है आपकी ख़ुशी पुरे ईमान से सब हसरतें पूरी हो आपकी और आप मुस्कुराएं दिल-ओ-जान सें आप सभी को दिवाली मुबारक।

दिवाली Kyu Manayi Jati Hai - इस दिन माता लक्ष्मी जी का जन्म हुआ था , और दिवाली के दिन ही माता लक्ष्मी का विवाह भगवान विष्णु से हुआ था कहा जाता है इसीलिए लोग

Ek duwa mangte hai ham apne bhagwan se , Chahte hai apki khushi pure iman se , sab hasrate puri ho apki or aap mushraye dilo jaan se ,
Aap Sabhi Ko Diwali Mubarak

Second

 

 

दीपों का ये पावन त्यौहार
आपके लिए लाये ख़ुशियाँ हज़ार
लक्ष्मी जी विराजें आपके द्वार
हमारी शुभकामनाएं करे स्वीकार
शुभ दीपवाली ।

Deepon Ka Ye Pawan Tyauhaar Aapke Liye Laaye Khushiyaan Hazaar Lakshmi Ji Viraaje Aapke Dwaar Humaari Shubhkaamna Kare Sweekaar

Shubh Deepavali !
Read Also – Makar Sankranti Kyu Manate Hai ?

Conclusion

दिवाली के बारे में जितने भी कारण थे मैने ऊपर बता दिए है , साथ मे ये भी बताया है कि दिवाली क्यों मनाई जाती है , उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसन्द आया होगा । ऐसे ही मस्त मस्त पोस्ट पढ़ने के लिये Blog को सब्सक्राइब करले , अगर आपको भी हमारे ब्लॉग पर कुछ पोस्ट करना है तो हमारे Contact पेज पर जाकर हमसे संपर्क करे ।

Read Also – Makar Sankranti Kyu Manate Hai ?

Conclusion

दिवाली के बारे में जितने भी कारण थे मैने ऊपर बता दिए है , साथ मे ये भी बताया है कि Diwali Kyu Manayi Jati Hai , उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसन्द आया होगा । ऐसे ही मस्त मस्त पोस्ट पढ़ने के लिये Blog को सब्सक्राइब करले , अगर आपको भी हमारे ब्लॉग पर कुछ पोस्ट करना है तो हमारे Contact पेज पर जाकर हमसे संपर्क करे ।