ITI Ka Full Form क्या होता है ?

ITI Ka Full Form – ITI Ka Full Form क्या होता है , आज आप इस पोस्ट में आप जान जायेगे , ITI Kya Hai , ITI Ka full Form Kya Hota है , आज हम बताएंगे , ITI का पूरा नाम क्या होता है , और ITI कैसे करे इसके बारे में आपको विस्तार से बताएंगे।

ITI करने के लिए क्या – क्या करना पड़ता है , और इसके लिए न्यूनतम कितना पढ़ा होना चाहिए , आप सारी चीज़ें इस पोस्ट में जानेगे , पोस्ट को पूरा पढ़े ।

ITI Ka Full Form - ITI Ka Full Form क्या होता है , आज आप इस पोस्ट में आप जान जायेगे , है , आज हम बताएंगे , ITI का पूरा नाम क्या होता है , और ITI कैसे करे ।

ITI Ka Full Form Industrial Training Institute होता है , हिंदी में ITI Ka Full Form औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

ITI Ka Full Form in Hindi

ITI Full Form

ITI Full Form “Industrial Training Institute” Hota Hai.

ITI Full Form In Hindi

हिंदी में ITI Ka Full Form “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” होता है।

Read Also – DP का फुल फॉर्म क्या होता है ?

ITI Kya Hai ?

ITI Ka Full Form औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है ये तो आप जान ही गये है , अब आप जानेगे की ITI क्या है ? ITI भारत में एक ट्रेनिंग Institute के रूप में जाना जाता है ,

जो Training और मिनिस्ट्री ऑफ Employement के तहत Indian Government के प्रशिक्षण महानिदेशालय के तहत बनाया गया है , जो कि आप सब जानते ही होंगे ।

आज के समय मे ITI Institute 10 वी कक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को Admission देता है और इलेक्ट्रिकल , मेकेनिकल , Computer Hardware , Software , रेफ्रिजरेटर , एयर कंडीशनर , आदि बहुत सारी Traning ITI अपने Institute में छात्रों को प्रोवाइड करता है।

ITI उन छात्रों के लिए है जो विशेष तौर पर कुछ कर दिखाना चाहते है , क्योंकि ITI में उच्च अध्यन के साथ साथ तकनीकी ज्ञान भी बहुत अच्छे से समझाता है।

Read Also – चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे पूरी जानकारी हिंदी में ।

ITI में Admission के लिए Requirment

ITI में Admission के लिए सबसे पहले एक Entrance Exam देना पड़ता है जो Exam में पास हो जाता है उन्हें ही ITI में Admission मिल पाता है ।

ITI में Admission लेने के लिए आप 10 वी में उत्तीर्ण हो और आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वी पास की मार्कशीट होनी चाहिए जिसमें कम से कम 35 % मार्क्स होने चाहिए।

उम्र की बात करे तो आपकी उम्र न्यूनतम 14 और अधिकतम 40 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए अगर आप इन सभी शर्तो को स्वीकार करते है तो आप किसी भी ITI Institute में अपना फोरम भर सकते है।

ITI Admisision Fees

ITI Institute में Admission फीस कॉलेज पर डिपेंड करती है अगर कॉलेज सरकारी है तो फीस कम लग सकती है , अगर Private है तो फीस ज्यादा हो सकती है।

फीस हर कॉलेज की अलग – अलग और आपके ट्रेड पर डिपेंड करती है , आपका ट्रेड क्या है उस ट्रेड के हिसाब से आपकी फीस अलग – अलग हो सकती है।

वैसे ITI इंस्टीटूट में न्यूनतम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 9000 रुपए तक हो सकती है , बाकी कुछ Institute में इनसे ज्यादा फीस भी चार्ज कर सकते है।

फीस आप दो से तीन instalment में दे सकते है बस admissiom फीस तुरंत देनी पड़ती है , उसके बाद आप आराम से दो तीन instalment में फीस देते रहे ।

Read Also – Internet Se Free Call Kaise Kare ?

ITI Trade Kya Hoti Hai

ITI में Trade का मतलब ये होता है कि आप किस Category का कोर्स लेना चाहते है , जैसे इलेक्टिकल इंजीनिरिंग , सॉफ्टवेयर इंजीनियर , कारपेंटर , मेकैनिकल , फोटोग्राफी , इत्यादि ।

आप जिस चीज़ में ज्यादा इंटरेस्ट रखते होंगे यकीनन आप उसी के बारे में पढ़ना चाहेंगे तो जिस चीज़ के बारे में आप Forum भरेंगे और Category सेलेक्ट करेगे उसी को Trade कहते है।

ट्रेड चुनते समय तसल्ली पूर्वक सही से सोच समझकर ही फोरम भरे की आप किस चीज़ को पसन्द करते है , तभी आपको पढ़ने में मज़ा आएगा और आप उस चीज़ में सफल होंगे ।

मैं नीचे कुछ ट्रेड के बारे में बता रहा हु , जो आपको हर ITI Institute में मिल जाएगी।

ITI Trade List

  • Electrical
  • Fitters
  • Plumber
  • Electronic Mechanic
  • Stenography
  • Welder
  • Electrician
  • Mechanic Motor Vehicle
  • Computer Operating & Programing

ITI College List

ITI Course List In India

ITI में 80 प्लस इंजीनियर के और 50 प्लस बिना इंजीनियर के Course है सभी College में आपको ITI के सारे Courses नही मिलते है,

इसलिए किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेते समय यह देख ले की वहां पर आपकी पसंद का कोर्स है की नही , हमने आपको नीचे कुछ ITI Me Sabse Best Course के नाम बताए है, जो आपके लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकते है।

  1. Electrician
  2. Fitter
  3. Carpenter
  4. Foundry Man
  5. Book BinderPlumber
  6. Pattern Maker
  7. Mason Building Constructor
  8. Advanced Welding
  9. Wireman
  10. Sheet Metal Worker
  11. Tool And Die Maker
  12. Moulder
  13. Welder Gas and Electric
  14. Turner
  15. Advanced And Tool Die Making
  16. Painter General
  17. Machinis
  18. Draughtsman Mechanical
  19. Mechanic Machine Tools Maintenance
  20. Mechanic Computer Hardware

Read Also – Computer का फुल फॉर्म क्या होता है?

Conclusion

तो दोस्तो ये था आज का पोस्ट ITI Full Form जिसमें आप ने जाना की ITI का फूल फॉर्म क्या होता है , साथ में मैंने ये भी बताया कि ITI Kya Hai और ITI Trade List एवम् ITI Popular Courses जो आपके लिए काफ़ी फायदेमंद है।

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो ITI की कोई अच्छी सी Trade चुनकर अच्छा सा कोर्स करले , ITI की मदद से आपको काफ़ी अच्छी जॉब आसानी से मिल जाएगी।

दोस्तो अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ ITI Full Form Kya Hota Hai अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।