Paytm Kyc Kaise Kare

Paytm Kyc Kaise Kare – Paytm यूजर के लिए सरकार ने आधार Kyc अनिवार्य कर दिया है। बिना Kyc के आप अपने पेटीएम वॉलेट का उपयोग नहीं कर सकते है। पोस्ट को पूरा पढ़े।

Paytm Kyc Kaise KarePaytm Kyc करने के बाद यूजर को बहुत से फायदे मिलते है जो लोग Paytm Wallet को अपग्रेड कर Kyc नहीं कराते है उन यूजर को Vip यूजर का विशेष दर्जा नहीं मिल पाता है

अगर आप Paytm का उपयोग करते है या फिर करने जा रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि आज हम जानेगे की कैसे हम घर बैठे  Paytm Kyc कर सकते है।

आज मैं आपको इस पोस्ट में विस्तार से बताऊंगा की कैसे आप Paytm में Kyc कर सकते हैं , और Paytm को आधार कार्ड से लिंक करके अपना काफी समय बचा सकते है।
Read Also – Chori Hua Mobile Kaise Dhunde Full Information In Hindi

अपनी Kyc कैसे अपडेट करे ये भी में बताऊंगा और आप ये भी जानेगे कि Kyc करने के क्या – क्या फायदे है । पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि ये पोस्ट आपके और आपके Paytm Account के लिये बहुत ही काम की जानकारी देने वाला है।

Paytm Kyc Kaise Kare इसको बताने से पहले अगर आपको नही पता है कि Kyc क्या होती है तो आप ये भी जान ले कि Paytm Kyc Kya Hoti है।

Kyc Kya Hai ?

KYC ka Full Form तो आप सब लोग जानते हो होंगे अगर नहीं जानते है तो में बता दू Kyc का फुल फॉर्म Know Your Number अगर हिंदी भाषा में बोले तो अपने ग्राहक की पहचान को Verify करवाना होता है।

Paytm Kyc Kaise Karte Jai


साल 2017 से हर Finacial सुविधा के लिए Reserve Bank Of India ( RBI ) ने Kyc करवाना अनिवार्य कर दिया था , अगर आप ऑनलाइन किसी भी तरह का अकाउंट बना कर उस Wallet में पैसे रख उसे यूज करना चाहते है तो Kyc करवाना अनिवार्य है।

Read Also – TikTok App Se Paise Kaise Kamaye

KYC करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि कोई एक व्यक्ति अपने अकाउंट को दो बार ना बना पाए , और किसी द्वारा जाने अंजाने में बैंकिंग सुविधा का दुरूपयोग ना किया जाए ।

सरकार का Kyc करना अनिवार्य करने से नकली खाता बनाते वक़्त गलत पता बता कर खाता खोलने की कोशिश Kyc के बिना रोकी जा सकती है।

Paytm Kyc Karne Ke Liye Document

बैंक में खाता खोलने के अलावा Bank से Loan लेने,  Bank Locker लेने, Credit Card बनवाने, Mutual Fund खरीदने, Post Office  तथा Insuarance आदि लेने पर KYC फॉर्म भरने की आवश्यकता पड़ सकती है।

Bank में लेनदेन के लिए और खाता खुलवाने के लिए केवाईसी फॉर्म भरना अनिवार्य है, यदि आप यह फॉर्म नहीं भरते हैं तो बैंक आपको खता खोलने से मना भी कर सकता है।

बैंक भी अपने ग्राहकों को KYC द्वारा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं उनके लेन देन को समझ उनकी जरूरतों को अच्छे से पूरा कर सकते हैं,  बैंक में केवाईसी के लिए ग्राहक के पहचान, नाम पता करने के लिए फोटो तथा एड्रेस प्रूफ यानी पते का कागजात लिया जाता है

Paytm Kyc के प्रकार

Paytm पर आप Kyc खुद से और Paytm Agent दोनों जगह से कर सकते है , Paytm फिलहाल तीन तरह की केवाईसी यूजर को मुहैया करा रहा है , और तीनों Kyc में अलग – अलग फायदे यूजर को मिलते है ।

अगर आप रोजाना Paytm का उपयोग करते है या फिर करना चाहते है तो Paytm Wallet को Agent के द्वारा ही Kyc पूरी करवाये।

इस समय Paytm तीन प्रकार की Kyc को स्वीकार कर रही है , Mini Kyc , Self Kyc , Full Kyc तीनो Kyc के अलग – अलग फायदे है उपर आपने पढ़ा लिया होगा फायदे के साथ – साथ Wallet की लिमिट भी निर्धारित है।

Read Also – Paytm E – Kyc Agent Kaise Bane

Paytm Mini Kyc Kaise Kare

Mini Kyc उस Kyc को कहते है जिसे हम Pan Card , Passport , और Identity Card के द्वारा कर सकते है

जब आप Paytm App को ओपन करेगे और पासबुक जैसे ही क्लिक करेगे वैसे ही आपसे Kyc के लिए स्क्रीन पर Prompt आएगा ।

आप वही से  ऊपर बताए गए दस्तावेजों के सहारे अपनी Paytm Mini Kyc को पूरा कर सकते है । ध्यान रहे Paytm Mini Kyc करते वक़्त दस्तावेज का को नंबर जो हो ,  उसे सही से और दस्तावेज पर जिस प्रकार नाम लिखा हो उसी तरह से नाम और नंबर को लिख कर वेरिफाई करे।

इस तरह से कुछ मिनटों में आपकी मिनी Kyc पूरी हो जाएगी और आप Paytm Wallet का उपयोग कर पाएंगे , Paytm Mini Kyc से आप Paytm Bank के लिए Apply नहीं कर सकते है।

Paytm Self Kyc Kaise Kare

Paytm Self Kyc करना भी बहुत आसान है , आप बहुत आसानी से Paytm Self Kyc कर सकते है सेल्फ केवाईसी आधार कार्ड से होती है बिना आधार कार्ड से हम सेल्फ केवाईसी नहीं कर सकते है।

Self Kyc करने के लिए Paytm App को Open करते ही आपको Kyc का ऑप्शन दिखाई देगा वहा पर आपसे Aadhar Card और एक अन्य दस्तावेज मांगा जाएगा।

ध्यान रहे दोनों दस्तावेजों में एक जैसा नाम ही अन्यथा आपकी Kyc पूरी नहीं हो पाएगी , आधार नंबर डालते ही आपको आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नंबर पर एक Otp प्राप्त होगा उसे डालकर सबमिट करते ही आपकी Paytm Self Kyc सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।

Read Also – Youtube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai?

Paytm Full Kyc Kaise Kare

Paytm Full Kyc करने के लिए बस एक ही उपाय है Paytm Full Kyc करने के लिए हमें खुद ही एजेंट के पास जाना पड़ता है , कई जगहों पर Paytm Agent खुद ही घर तक आ जाते है और Paytm Kyc कर देते है।

आप भी एक बार पता कर ले क्या अापकी Location पर ये सुविधा उपलब्ध है कि नहीं , मैंने अपनी Kyc इसी तरह से करवाई थी , शहरों में ऐसी सुविधा उपलब्ध है।

अगर आपके Location में ऐसी सुविधा उपलब्ध ना हो तो आप अपने Pin Code की मदद से Agent का पता लगा सकते है , आपको एजेंट का नाम , पता और Contact Number उसी जगह से मिल जाएगा आप कॉल करके उनसे और भी जानकारी ले सकते है।

Paytm Full Kyc करने के लिए Paytm App को ओपन करले और Kyc पर क्लिक करे , Kyc पर क्लिक करते ही आपको Footer में To Complete ‘Kyc’ Without Aadhar लिखा हुआ दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करे क्लिक करते ही इस तरह से आपके Device में एक नई स्क्रीन ओपन होगी इस पर क्लिक करते ही आपसे आपके Area का Pin Code मांगा जाएगा।

आप आपने Area का Pin Code डाल कर जैसे ही Enter करेगे आपको Agent के स्टोर का Adress , Name और Contact Number मिल जाएगा।

आप एजेंट के पास जाकर अपने Paytm के लिए Paytm Full Kyc करवा सकते है , इस तरह से आप आसानी से अपनी Kyc को Complete कर सकते है।

Conclusion

Paytm Kyc Kaise Kare इसके बारे में अब आप पूरी तरह से जान ही गए होंगे अगर आपको कहीं भी कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप अपना सवाल Comment Box में कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

अगर आपको ‘LazyPk.Com’ पर , आप के काम की चीजे मिली हो तो इसे अपने दोस्तो को भी बताए और हमारा ब्लॉग अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

हम रोजाना कुछ ना कुछ आपके लिए ऐसे ही “Tips And Tricks” लेकर आते रहते है , Paytm Kyc Kaise Kare इस पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया। Visit My Youtube Chanel