Interview With Digital Rahul ( Founder of HindiBlogger.com )

नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सभी जैसा की आप सब लोग जानते हो हमारे इस ब्लॉग पर हम कई लोगों का इंटरव्यू करते है आज के इस दौर में कई फैमस कलाकार है और आये दिन उनके इंटरव्यू होते रहते हैं उनमें से ही एक है। हमारे फेमस ब्लॉगर जिनका नाम है राहुल ओ की है फाउंडर ऑफ Hindiblogger.com के है।

HindiBlogger.com
विषय - सूची hide

तो राहुल यादव जी आप हमारे पाठकों को अपने ब्लॉग के बारे में और अपने बारे में बताइये।

So, hello dear readers I am Rahul Yadav founder of hindihlogger.com

I am from Rewari, Haryana and Basically, I got my education from Gurgaon and get a B. tech degree from Gurgaon institute of technology and management.

I also manage other websites like Rahuldigital.com, Bloggandeas.com, Rankexcel.com, Rasbhari.com & many other websites. On my blog, you will get information related to many types of Hindi blogging, and through this blog, you will be able to know how to create a blog in Hindi.

Hindiblogger.com Ki Alexa or Income Kitni Hai

Alexa ranking (India) – 30,826

मेरी Income Affiliate + Sponsored + Adsense से 1500$+ है

मेरे बसाइट hindiblogger.com पर रोजाना 10000 से अधिक लोग विजिट करते हैं और मेरी कमाई भी 50$ से अधिक हो जाती है। रोजाना बाकि इसके अलावा में एफ्लीएट मार्केटिंग और कुछ स्पोंसरशिप और गेस्ट पोस्ट भी करता हूँ जिससे मेरी income हो जाती है ।।

Aap Website Par Traffic Kaise Laate Hai

मेरा ज्यादा तर focus अपने content में एक क्वालिटी देना होता है क्युकी मेरे कंटेट की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी जो मेरे लॉग पर उतने आएंगे इसके अलावा मैं on and off page SEO करता हूँ मैं अपने ब्लॉग पर नए पोस्ट डालने के लिए कई keyword RESEARCH हु और जादे तर मेरा ट्रैफिक  organic होता है।।

मेरे पास आने वाले traffic जायदे तर google से होता है

ज्यादा ता में ध्यान SEO पर रखता हु उसमें भी में पेज पर ज्यादा करम करता है जिससे ह मेरा अधिकतम काम खत्म हो जाता है ।

इसके बाद में उसे सोशल मीडिया पे शेयर कर देता मगर मेरा सोशल मीडिया से ट्रैफिक लेना फोकस नहीं।

ब्लॉग्गिंग में क्या क्या मुश्किलें आती है और उन्हें आसानी से कैसे क्या जा सकता है ?

सबसे मुश्किल काम नहीं है जो हमें नहीं आता या फिर ऐसा काम जिसमे हम बिलकुल अच्छे नहीं होते इन्ही काम को करने में सबसे ज्यादा कठिनाइ आती जैसे की मुझे बिलकुल भी कोडिंग नहीं आती थी और ना ही मैंने सीखने की कोशिश करी लेकिन उस वजह से issue आये जैसे की मेरी माइट पर कोई error आता तो मैं इसे ठीक नहीं कर पाया फिर मुझे deveopler hire करना पड़ता है 

लेकिन में बस आपको ये कहना चाहता हूँ की आप जो भी काम को पहले इसे अच्छे से सीख और समझ ले फिर करे सारे काम खुद से करे ऐसा नहीं की easily हो जायेगा लेकिन अगर आप मेहनत करोगे तो सब हो जायेगा ।।

Hindi Blogging के भविष्य को लेकर आप क्या कहना चाहते हो. और Hindi Blog के ऊपर आपकी क्या राय है।

हिंदी ब्लॉगिंग आज के दौर में काफी बढ़ती जा रही है एक टाइम या जिसमें हिंदी ब्लॉग्गिंग को उतना नई दिया जाता था लेकिन समय के साथ साथ हिंदी ब्लॉगिंग भी अब मान्यता में है आजकल आपको जरूरत की पीजे हिंदी मै देखने को मिल जाएंगी किन्तु कुछ चीजें है जो अभी भी नहीं मिल पाती अगर आप चाहे तो इसका लाभ ले सकते है ।।

यदि कोई New Blog हिंदी में शुरू करना चाहता है तो आप क्या सन्देश देना चाहोगे ? हमारे पाठको को कुछ टिप्स दीजिये

ऐसे में नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या यही रहेगी की SEO कैसे किया जाए क्युकी अगर आप सही तरीके से करे तो आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करोगे ऐसे में नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या यही रहेगी की Seo कैसे किया जाए क्युकी अगर आप सही तरीके से SEO करे तो आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेगे ।।

साथ ही साथ आपको ये भी ध्यान रखना होगा की आप जो CONTENT बना रही है यहाँ कितना Unique quality content जितना यूलिक रहेगा google उसको उतना rank करेगा और काम regular base पर करना भी जरूरी है  क्युकी अगर आप presence या धैर्य नहीं रखोगे तो आप कभी सफलता नहीं हो पाओगे

आपको कौनसे ब्लोग्स पसंद है और आप उन्हें किस कारण से पसंद करते है??

वैसे तो इंटरनेट की दुनिया काफी विशाल है और यहाँ आपको कई प्रकार के bloggers मिलते है लेकिन मुझे Semrush का और AHREFS, MOZ और भी काफी कुछ पंसद हैं क्युकी मुझे इनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है जैसे किसी वेबसाइट की जानकारी या और किसी भी प्रकार का detail आसनी से मिल जाता है।।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कैसे customize करते हैं और किन किन plugin का इस्तेमाल करते हैं?

में अपने ब्लॉग पोस्ट में Yoast SEO का इस्तेमाल करता हू जो की एक seo plugin है जो की मुझे SEO friendly content लिखने में काफी सहायता करता है।।

कैसे हमारे पाठक आपके साथ जुड़ सकते और आपको संपर्क कर सकते है और आप ब्लॉग्गिंग कम्युनिटी को अपना क्या सन्देश देना?

आप लोग भी मेरे साथ मेरे फेसबुक ग्रुप हिंदी ब्लॉगर के साथ जुड़ सकते है आप यहाँ अपने पसंदीय सवाल पूछ सकते है और मैं उसका उत्तर ग्रुप के मेंबर्स के साथ शेयर किया जाएगा साथ ही कोई offer हो या और कुछ उससे भी जुड़ी जानाकारी di जायेगी ।।

हमारी तरफ से अंतिम शब्द!

तो मित्रों ने इस ब्लॉग पोस्ट पर आपको Rahul Digital जी द्वारा दिए गए इंटर के question शेयर करे। आशा है आपको मेरे जवावो से संतुष्टि मिली होगी और कुछ प्रेरणा मिली होगी, तो दोस्तो मैं अब अलविदा लेता है फिर मिलेंगे जल्द किसी दूसरे blogpost पर।।

Leave a Comment