RBL Bank Full Form क्या है? – RBL Bank Full Form in Hindi

आरबीएल बैंक का फुल फॉर्म क्या है? – RBL Bank Full Form in Hindi | हम सभी banking service use करते है और आज के समय में भारतीय market में बहोत सारे नए नए bank ने entry कर ली है। इसी बिच हमारे मन में ये सवाल उठता है की हम कौनसे bank में अपना account open करे और कौनसा बैंक अच्छी service provide करता है। इसी कड़ी में आज के टाइम में लोग RBL Bank में काफी बात कर रहे है। अगर आपने भी इस बैंक का नाम कही सुना है या पढ़ा है और आप इस बैंक बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप बिलकुल जगह पर आये है क्युकी आज के पोस्ट में हम इसी बैंक के बारे में बात करने वाले है।RBL Bank Full Form

RBL Bank का Full Form “Ratnakar Bankहै जिसका हिंदी में फुल फॉर्मरत्नाकर बैंकही होता है। यह एक भारतीय निजी क्षेत्र की बैंक है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस बैंक की शुरुवात भारत की आजादी के पहले हुवी थी और इसकी स्थापना का साल 1943 है।RBL Bank Full Form

यह बैंक Banking और Financial services के क्षेत्र में काम करती है और यह बैंक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में traded है मतलब आप इस बैंक के शेयर खरीदना चाहे तो इन दो मार्किट से खरीद सकते है।

RBL Bank का मुख्यालय मुंबई में है और इसके वर्त्तमान MD & CEO का नाम Mr Vishwavir Ahuja है। यह बैंक छह कार्यक्षेत्र में अपनी service देती है जिसके नाम निम्नलिखित है।

  • कॉर्पोरेट और संस्थागत बैंकिंग

  • वाणिज्यिक बैंकिंग

  • शाखा और व्यवसाय बैंकिंग

  • खुदरा संपत्ति

  • विकास बैंकिंग और वित्तीय समावेशन

  • खजाना और वित्तीय बाजार संचालन

RBL Bank में काम करने वाले मुख्या लोगो में Mr. Prakash Chandra (Non-Executive Part Time Chairman), Mr. Vishwavir Ahuja (Managing Director & CEO), Mr. Rajeev Ahuja (Executive Director), Mr. Dhanushkodi Sivanandhan (Independent Director), Mr. Ishan Raina (Independent Director) और अन्य लोगो का समावेश होता है।

RBL Bank History in Hindi

अगस्त 1943 में इस बैंक की शुरुवात क्षेत्रीय बैंक के तौर पर महाराष्ट्र राज्य में हुवी थी तब इसकी दो branch कोल्हापुर और सांगली में थी। तब यह बैंक लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) और व्यापारिक व्यापारी को ही अपनी सेवाएं प्रदान करती थी। इसे 14 जून 1943 को कोल्हापुर जिले में रत्नाकर बैंक लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया।

जुलाई 2010 में विश्ववीर आहुजा इस बैंक के managing director और CEO बने। अगस्त 2014 में इस बैंक का नाम बदलके RBL Bank Limited रख दिया गया।

दिसंबर 2019 तक, भारत के 28 राज्यों में इस बैंक के 372 branches और 394 ATMs थे। साल 2016 में, RBL Bank ने MP के चार जिलों में 25,000 व्यक्तियों और 300 गांवों को शिक्षा प्रदान करने के लिए CDS की मदद से Saksham नाम का एक वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम चलाया था। साल 2013 में अहमदाबाद में एक और Saksham कार्यक्रम चलाया गया था।

इसे भी पढ़े – Online Bank Account Kaise Khole , Bina Bank Gaye ?

इसे भी पढ़े – Bank Balance Kaise Check Kare बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

RBL Bank Funding कहा से लाती है?

इस बैंक ने साल 2010 में 4000 करोड़, साल 2011 में 700 करोड़, साल साल 2013 में 376 करोड़, साल 2014 में 328 करोड़, साल 2016 में 488 करोड़ की Funding CDC Group, Multiples Alternate Asset Management, Asian Development Bank जैसी संस्थाओ से ली थी।

दिसंबर 2019 में इस बैंक ने 675 करोड़ की Funding preferential issue के द्वारा ली और यह Funding East Bridge Capital Master Fund और WF Asian Reconnaissance Fund जैसी संस्थाओ ने दी थी।

अगस्त 2020 में इस बैंक ने फिरसे 1566 करोड़ की Funding preferential issue के द्वारा ली और यह Funding ICICI Prudential Life, CDC Group और Gaja Capital जैसी कंपनियों ने दी थी।

RBL Bank Product List

इस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक यह बैंक निम्नलिखित प्रोडक्ट बेचती है।

  • व्यक्तिगत बैंकिंग

  • व्यापार बैंकिंग

  • थोक बैंकिंग

  • एनआरआई बैंकिंग

  • बिल्ला

  • भुगतान के लिए

  • भारत स्टार्टअप क्लब

RBL Bank की साल 2019 में कुल आय 7,743.08 करोड़, सञ्चालन आय 1,939.83 करोड़, शुद्ध आय 866.95 करोड़ और बैंक के पास कुल संपत्ति 80,359 करोड़ है। विकिपीडिया के अनुसार इस बैंक में करीब 6000 लोग काम करते है। RBL Bank की Official Website www.rblbank.com है। आपको जानकर के हैरानी होगी की भारत में RBL Bank का कोई Brand Ambassador नहीं है। RBL Bank की Tagline “अपनों का बैंकहै।

Awards:

Euromoney द्वारा Asiamoney Best Bank Awards 2019 आयोजित किया गया था उसमे RBL Bank को Best Bank for Microfinance का Award मिला था।

Money Today Financial Awards 2019 में RBL Bank को Best Small Bank, Business Today का Award मिला था।

The Asian Banker द्वारा आयोजित किया जाने वाला The Asian Banker Financial Technology Innovation Awards में RBL Bank को Best Self Service Banking Initiative, Application का Award मिला था।

Interest Rate:

अगर आप RBL Bank में Fixed Deposit के तौर पर पैसे रखते है तो आपको सालाना 7.15% व्याज मिलेगा वैसे ही Savings Account पे 6.75% व्याज मिलेगा। और अगर आप RBL Bank से Personal Loan लेते हो तो आपको सालाना 13.99% व्याज चुकाना होगा। Forex Rates जानने के लिए आप बैंक की अधिकारी वेबसाइट विजिट कर सकते है क्युकी यह Rate हर दिन Change होता रहता है।

RBL Bank Customer Care Number

अगर आपको Banking सबंधित कोई query है तो आप +91 22 6115 6300 पे Call या customercare@rblbank.com पे Mail कर सकते है। अगर आपको Credit Card सबंधित Queries है तो आप RBL Bank Credit Card Helpline – +91 22 6232 7777 पे Call या Email: cardservices@rblbank.com पे Mail कर सकते है। आप चाहे तो SuperCard Helpline – +91 22 7119 0900 पे Call या Email: supercardservice@rblbank.com पे Mail कर सकते है।

FAQ About RBL Bank in Hindi:

RBL Bank का Full Form क्या है?

RBL Bank का Full Form “Ratnakar Bank” है।

क्या RBL Bank सुरक्षित है?

16 मार्च को, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने RBL Bank के सभी जमाकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उनका पैसा सुरक्षित है और बीएसई पर बैंक का शेयर 1.38% बढ़कर 1. 165.15 हो गया।

क्या RBL Bank राष्ट्रीयकृत बैंक है?

नहीं, यह निजी क्षेत्र का बैंक है और महाराष्ट्र राज्य में इसके सबसे ज्यादा Branches है।

क्या RBL Bank आरबीआई के अधीन है?

हा, साल 1970 में इस बैंक आरबीआई द्वारा banking license मिला था और इस वजह से कह सकते है की RBL Bank आरबीआई के अधीन है।

RBL Bank का IPO मूल्य क्या था?

इस बैंक ने Aug 19 2016 को अपना IPO निकाला था तब इस बैंक के एक शेयर का मूल्य 224-225 भारतीय रुपये थे।

RBL Bank का CEO कौन है?

RBL Bank का वर्त्तमान में CEO Mr Vishwavir Ahuja है उनको साल 2010 में इस बैंक का CEO बनाया गया। उनको इस Industry में 36 साल का अनुभव है। उन्होंने CEO बनने के बाद बैंक को 40 गुना और शुद्ध लाभ को 50 गुना तक बढ़ाया है और ऐसा दुनिया में बहोत कम CEO कर पाते है।

निष्कर्ष:

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की आरबीएल बैंक का फुल फॉर्म क्या है? – RBL Bank Full Form in Hindi.हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

पोस्ट पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर कोई सवाल है तो आप Comment box में पूछ सकते है।

Leave a Comment