UPI Kya Hai , UPI id Kaise Banate Hai ?

UPI Kya Hai – यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ होता है , जिसे हम  यूनाइटेड पेमेंट इंटरफ़ेस के नाम से भी जानते है  , UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और भारतीय रिज़र्व बैंक ने मिलकर बनाया है ।

UPI Kya Hai - यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ होता है , जिसे हम  यूनाइटेड पेमेंट इंटरफ़ेस के नाम से भी जानते है  , UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और भारतीय रिज़र्व बैंक ने मिलकर बनाया है ।

सरकार ने यूपीआई की शुरूवात ऑनलाइन लेन – देन मोबाइल से सीधे अपने खाते से दूसरों के खाते में तुरंत स्थानांतरण करने के लिए बनाया है , यूनाइटेड पेमेंट इंटरफ़ेस ( UPI ) को भारतीय रिज़र्व बैंक खुद नियंत्रण करता है ।

सरकार ने मोबाइल द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करने के लिये खुद का यूपीआई एप्प बनाया है , जिसका नाम भीमराव अंबेडकर के नाम से लिया गया है , सरकार ने अपने Official App का नाम भीम एप्प रखा है।

आप भीम एप्प को अपने मोबाइल में Google Play ओर App Store से Bhim App सर्च करके डाउनलोड कर सकते है ।

UPI Kaise Banate Hai


UPI बनाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन मोबाइल होना चाहिए , साथ मे उसमे इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिये , बाकी जो चीजे जरूरी है वो निम्न है –
  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए ।आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।आपका किसी भी बैंक में एक एकाउंट होना चाहिये ।आपके बैंक एकाउंट में जो सिम कार्ड आप उपयोग कर रहे है वो सिम आपके एकाउंट में Registred होनी चाहिए ।आपके सिम में Sms भेजने के लिए कुछ रुपया होना चाहिए ।
Read Also – YouTube Channel Kaise Banate Hai

UPI id Banane Ka Tareeka


UPI id बनाने के लिए आपको कोई भी एक UPI एप डाउनलोड करले , आप चाहे तो अपने बैंक का official app या फिर Third Party जैसे Phonpe , Google Pay , Bhim Pay इत्यादि भी डाउनलोड कर सकते है ।

App डाउनलोड करने के बाद आपको उस एप्प को ओपेन कर लेना है , आप कोई भी एप्प को डाउनलोड कर सकते है , सभी एप्प में Bhim UPI id बनाने का प्रोसेस एक ही है ।

सबसे पहले Bhim App को ओपन करले ।

UPI Kya Hai - यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ होता है , जिसे हम  यूनाइटेड पेमेंट इंटरफ़ेस के नाम से भी जानते है  , UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और भारतीय रिज़र्व बैंक ने मिलकर बनाया है ।

ओपेन करते ही आप की जो सिम बैंक में रेजिस्ट्रेड है उसे सेलेक्ट करले ,और Next बटन पर क्लिक करले आपकी सिम कुछ सेकंड में Verified हो जाएगी , verify होने के बाद आप अपने Bhim App को खोलने के लिए एक Passcode सेट कर ले।

पासकोड सेट करने के बाद आपसे बैंक पूछा जाएगा , जिस बैंक में आपका एकाउंट हो उसे सेलेक्ट करले – UPI Kya Hai - यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ होता है , जिसे हम  यूनाइटेड पेमेंट इंटरफ़ेस के नाम से भी जानते है  , UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और भारतीय रिज़र्व बैंक ने मिलकर बनाया है ।

आपकी बैंक डिटेल अपने आप आ जायेगी , अपने एकॉउंट को सेलेक्ट करले , सेलेक्ट करते ही आपके सिम से एक Msg जाएगा उसके लिए अपने सिम में Balance जरूर रखे ।

Msg जाते ही आपका यूपीआई तैयार हो जाएगा , लास्ट स्टेप में बस आपको अपने UPI को सुरक्षित करने के लिए , एक UPI पिन डालना होगा , जो आपके लेनदेन करते समय अनिवार्य होगा ।

अब आप Send Money पर क्लिक करके किसी को भी पैसे भेज सकते है , और अपने एकाउंट में UPI के द्वारा पैसे भी ले सकते हो , आप UPI App से बैंक का नंबर डालके भी पैसे भेज सकते है ।

UPI लेनदेन में बरतने वाले सुरक्षा टिप्स


यूपीआई किसी दूसरे एप्प में बनाते समय ये जरूर देखले कि वह UPI App कोई फालतू का Fraud application तो नही है , Upi खोलते समय Term & Condition जरूर पढ़ें ।

आपने जो पिन UPI एकाउंट में डाला है उसे किसी के साथ शेयर न करे , हो सके तो UPI Pin को थोड़े दिनो में बदलते रहे , किसी दुसरो के मोबाइल में अपना यूपीआई एकाउंट न खोले ।

Read Also – Application Kaise Banate Hai , Full Information in Hibdi

अगर आपने UPI App अपने मोबाइल में चालू कर रखा है तो अपने मोबाइल में पैटर्न या फिर पिन लॉक जरूर लगा कर रखे ।

UPI से पेमेंट करते वक़्त UPI id और बैंक का नम्बर ध्यानपूर्वक डाले, क्योंकि गलत नंबर से आपका पैसा गलत जगह ट्रांसफर हो सकता है।

Bhim UPI Acceptable Bank Name


Bhim UPI एकाउंट बनाने के लिए आप सभी बैंकों के एकाउंट को यूज़ कर सकते है , नीचे में कुछ चुनिदा बैंको के नाम भी बता दे रहा हु ।
  • भारतीय स्टेट बैंकबैंक ऑफ इंडियाबड़ोदा बैंकपंजाब बैंकयूको बैंकइंडसइंड बैंकएच डी एफ सी बैंकयेस बैंकपेटीएम बैंककैनरा बैंकएक्सिस बैंकइंडियन बैंकइलाहाबाद बैंकआंध्र बैंकदेना बैंक
UPI का पूरा नाम यूनाइटेड पेमेंट इंटरफ़ेस है , इसका देखरेख खुद रिज़र्व बैंक आफ इंडिया करती है , भीम UPI का को सरकार का लांच करने का मकसद ये है कि इंडिया कैशलेस पेमेंट में तरक़्क़ी करे ।

Conclussion


दोस्तो ये था आज पोस्ट UPI Kya Hai , UPI id Kaise Banate Hai , उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा , अगर आप का कोइ अन्य सवाल UPI से रिलेटेड है तो हमे कॉमेंट कर जरूर बताये ।

अगर आप भी मेरी तरह अपना पोस्ट लिख कर LazyPk.com पर लिखवाना चाहते है तो हमसे Contact जरूर करे , या फिर हमें अपना लेख लिख कर हमे Email द्वारा सेंड करे ।